भोपाल से दुबई और सिंगापुर तक उड़ान शुरू करने के लिए केंद्र से बात करेंगे : सीएम

0
15

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट होने के बावजूद भोपाल से इंटरनेशनल उड़ानें शुरू न होने से एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ ही मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी चिंतित हैं।

सोलर एनर्जी प्लांट का शिलान्यास करते हुए सीएम ने कहा कि कम से कम दुबई एवं सिंगापुर के लिए उड़ानें शुरू होनी चाहिए। मैं इस संबंध में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से चर्चा करूंगा। मुख्यमंत्री एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमेन डॉ. गुरु प्रसाद महामात्र ने संयुक्त रूप से 100 फीट ऊंंचे पोल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

अथॉरिटी ने मप्र उर्जा विकास निगम के सहयोग से एयरपोर्ट परिसर में ही एक मेगावाट क्षमता का सोलर एनर्जी प्लांट लगाया है। इसकी स्थापना से अथॉरिटी को हर साल करीब एक करोड़ रुपए की बचत होगी। अगले 5 साल में ही प्लांट की लागत निकल जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल एवं इंदौर हवाई अड्डों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए वे केंद्र सरकार से चर्चा करेंगे। दुबई एवं सिंगापुर जाने वालों की संख्या को देखते हुए इस रूट पर उड़ानें शुरू होनी चाहिए। देश के बाकी शहरों तक भी उड़ानों की संख्या बढ़नी चाहिए।

मुंबई में नहीं मिलती जगह

सीएम ने कहा कि भोपाल से बड़े शहरों तक भी उड़ानें शुरू होनी चाहिए। यहां जगह भी है और सुविधाएं भी। मुंबई जैसे शहर में तो विमानों को पार्किंग की जगह नहीं मिलती। कई बार मुझे खुद आसमान में ही रहना पड़ा। विमान लैंड होने तक चक्कर लगाने पड़ते हैं। उड़ानें बढ़ेंगी तो किराया भी सस्ता होगा। कई बार ट्रेन से भी कम किराए में टिकट मिल जाते हैं इसका लाभ यात्रियों को मिलेगा।

समारोह में मप्र उर्जा विकास निगम के अध्यक्ष ब्रिजेंद्रसिंह सिसोदिया एवं विधायक रामेश्वर शर्मा भी मौजूद थे। प्रारंभ में एयरपोर्ट डायरेक्टर फ्लाइट लेफ्टिनेंट आकाशदीप माथुर ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि इसी साल इंडिगो की उड़ानें शुरू हो जाएंगी। एयरपोर्ट पर हमने कई सुविधाएं शुरू की हैं।

डाग स्क्वाड ने दिया डेमो

शिलान्यास समारोह में एयरपोर्ट पर पदस्थ सीआईएसएफ के डाग स्कवाड ने डेमो दिया। डाग हैंडलर आबिद खान ने मनी एवं पंकज कुमार ने रोमियो नामक ट्रेंड कुत्ते से सुरक्षा बिंदुओं का प्रदर्शन कराया। मुख्यमंत्री ने इसकी सराहना करते हुए सुरक्षा बलों को बधाई दी।

100 फीट ऊंचाई पर लहराया तिरंगा

मुख्यमंत्री एवं डॉ. महापात्र ने 100 फुट ऊंचे स्टील अलॉय पोल पर विधिवत ध्वजारोहण किया। यह तिरंगा 24 घंटे लहराता रहेगा। अथॉरिटी ने इसके आसपास फ्लड लाइटिंग की है। रात के समय भी यह दूर से ही नजर आएगा। सीएम ने कहा कि तिरंगा हमारी शान और गौरव है। यह हर पल राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा देगा।